ईमेल मार्केटिंग क्या है - What is Email Marketing
ईमेल विपणन क्या हम ऑनलाइन करने के लिए इंटरनेट विपणन साल के लिए मूल काम करने का एक शीर्ष पहलू रहा है, और व्यवसायों का उपयोग कर रहे है यह अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए, खेती और दूरगामी संबंधों को विकसित । ईमेल मार्केटिंग का एक आम उपयोग वस्तुओं और सेवाओं की डिलीवरी है, जिसमें किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए ईमेल के उपयोग पर जोर दिया जाता है, फिर ईमेल के माध्यम से खरीदी गई सेवा प्रदान की जाती है।
विपणक विज्ञापन भेजने, दान या बिक्री मांगने और व्यवसाय के लिए अनुरोध करने के लिए नियमित ईमेल का उपयोग करते हैं। आम तौर पर, ईमेल मार्केटिंग विश्वास, ब्रांड जागरूकता और वफादारी को बढ़ावा देने में मदद करती है।
यहां बताया गया है कि आपके व्यवसाय को ईमेल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है?
इस प्रकार के ऑनलाइन मार्केटिंग के रूप में आम है, कई व्यवसाय मालिकों को वास्तव में एहसास नहीं होता है कि उन्हें अपने व्यवसाय के लिए ईमेल मार्केटिंग की कितनी आवश्यकता है। और आपको केवल यह देखना होगा कि आपके लिए आपके व्यवसाय के विकास के लिए कितना फायदेमंद ईमेल मार्केटिंग हो सकता है ताकि [content_upgrade आईडी = 755] ईमेल सूची निर्माण [/content_upgrade] पर कूदने पर विचार किया जा सके ताकि आप ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अपने व्यावसायिक उत्पादों को बढ़ावा देना शुरू कर सकें।
यहां ईमेल मार्केटिंग के कुछ फायदे हैं;
ईमेल मार्केटिंग के लाभ ( Benefits of Email Marketing )
ईमेल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? ( What are the Advantages of Email Marketing? )
ईमेल न्यूज़लेटर का उपयोग करके स्थायी व्यावसायिक संबंध विकसित करें। मुझे लगता है कि हर पोस्ट मैं लिखने के लिए अपने पाठकों को जानने के लिए और ज्ञान वे मेरी पोस्ट से मिल लागू करने के लिए बड़े पैमाने पर संभावनाओं के लिए खुला है प्यार करता हूं । हालांकि, सीखने में एक कौशल में महारत हासिल करने में महीनों या साल लगते हैं, जिसका मतलब है कि सिर्फ एक ब्लॉग पोस्ट आपको एक विशेषज्ञ के रूप में बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।
ईमेल मार्केटिंग हमें अपने प्रशंसकों को सूचित करने की अनुमति देती है, एक सिद्धांत के माध्यम से, प्रशंसकों को जानकार प्रशंसकों में बदल दिया जाता है जो लीड और खरीदारों या ग्राहकों में बदल जाते हैं।
डिजाइन करने में आसान है, इसके साथ आपके पास सादे टेक्स्ट, ग्राफिक्स और अटैचमेंट भेजने का विकल्प है।
स्केलेबल, आसान आप व्यापक या छोटे दर्शकों की सूची तक पहुंचने।
साझा करने में आसान, आपके प्राप्तकर्ता संदेश को आगे बढ़ा सकते हैं या मुंह के शब्दों से साझा कर सकते हैं।
परिवर्तित करने में आसान, प्राप्तकर्ता जो रुचि रखते हैं, वे लिंक पर क्लिक करेंगे और कार्रवाई के लिए कॉल करेंगे।
यह कम दखल है, प्राप्तकर्ता संदेश को पढ़ने या अनदेखा करने या हटाने के लिए चुन सकते हैं।
न्यूनतम लागत, ईमेल मार्केटिंग की लागत अन्य प्रकार या विपणन के रूप की तुलना में कम है।
समय प्रभावी, यह समय बचाता है क्योंकि यह ग्राहकों के जवाब में स्वचालित किया जा सकता है जैसे नई साइन-अप या शॉपिंग कार्ट को छोड़ दिया।
पर्यावरण के अनुकूल, कोई मुद्रण, फ्लायर्स, और ईमेल मार्केटिंग के साथ ड्राइविंग वाहनों को ऑनलाइन किया जाता है।
ईमेल मार्केटिंग की समस्याएं ( Problems of Email Marketing )
ईमेल मार्केटिंग के नुकसान क्या हैं? ( What are the disadvantages of email marketing? )
स्पैमर शामिल है
गलत ईमेल
ब्लॉक किए गए ईमेल
डिजाइन की समस्याएं
आकार की समस्या
सीमित संसाधन और कौशल
हम यह कैसे करते हैं? How Do We Do It?
हम अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीति के साथ बहुत विचार-विमर्श कर रहे हैं क्योंकि हम जानते हैं कि हमारे आदर्श ग्राहक फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ता भी हैं, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे सभी ईमेल मार्केटिंग प्रयास सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ आसानी से एकीकृत हों।
कई विपणक अपने ईमेल मार्केटिंग अभियानों को एकीकृत करने के लिए फेसबुक जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं। यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि सामाजिक प्लेटफार्मों का उपयोग करके एक ईमेल सूची का निर्माण आसान है और ज्यादातर एक बटन के झटका पर उपकरण, ऑन-डिमांड रेजर लक्षित ट्रैफ़िक, मुफ्त वायरल ट्रैफ़िक जैसे घातीय लाभ प्रदान करता है।
और अगर आप सोच रहे हैं कि यूट्यूब और सोशल मीडिया ईमेल सूची भवन के लिए ट्रैफ़िक चलाने के लिए हमारे सबसे अच्छे उपकरण क्यों हैं, तो यहां क्यों है:
इसे मैनेज करना आसान है। कई इंटरनेट मार्केटिंग विकल्पों में से, ईमेल मार्केटिंग एक डू-इट-योर रणनीति साबित हुई है। अपने अभियान को संभालने के लिए एक महंगी कॉपीराइटर या डिजाइन कंपनी को किराए पर लेना जरूरी नहीं है।
बाजार में आसान पैठ। 90% से अधिक ऑनलाइन खरीदार ईमेल का उपयोग करते हैं, और उनमें से अधिकांश हर दिन अपने इनबॉक्स की जांच करते हैं। यही वजह है कि टारगेट ऑडियंस को पाना आसान है।
एक निश्चित ग्राहक पहुंचता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ई-मार्केटिंग विपणन के अन्य रूपों की तुलना में कई ग्राहकों तक पहुंचती है। ई-मार्केटिंग के साथ, वास्तविक बाजार को अपने इच्छित गंतव्य तक पहुंचना चाहिए।
लंबी उम्र। ई-मेल मार्केटिंग का उपयोग करने का एक और कारण यह है कि इसमें लंबी उम्र होती है। सोशल मार्केटिंग के साथ पोस्ट और ट्वीट्स को सिर्फ 2 घंटे से भी कम समय में एक्टिव माना जा सकता है । इसके विपरीत, भेजे गए ईमेल हमेशा ग्राहक इनबॉक्स में रहेंगे।
इसके अलावा, ई-मार्केटिंग विपणन के अन्य रूपों की तुलना में निवेश पर उच्च रिटर्न प्रदान करता है, खासकर इसलिए कि प्रारंभिक लागत कम हो जाती है।
ईमेल मार्केटिंग के सिद्धांत ( Principles of Email Marketing )
ई-मेल मार्केटिंग में निवेश करने से पहले हमेशा यह समझने की सलाह दी जाती है कि इसके बारे में कैसे जाना है। आप मूल सिद्धांतों को समझकर इसका प्रबंधन कर सकते हैं जो आपकी सफलता का निर्धारण करेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां ई-मार्केटिंग के शीर्ष सिद्धांत हैं;
1. अपने दर्शकों को समझें ( Understand your audience )
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने ईमेल में उपयोगी, प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री भेजें। मान लीजिए कि भेजा गया ईमेल उतना आकर्षक और कायल नहीं है, ग्राहक स्पैम बटन पर क्लिक करेगा। इससे बचने के लिए, आपको अपने दर्शकों को अच्छी तरह से जानने और समझने की आवश्यकता होगी।
सुनिश्चित करें कि आप दर्शकों के प्रकार या श्रेणी को जानते हैं, वे क्या पसंद करते हैं, और वे क्या पसंद नहीं करते हैं। कभी भी उन ऑडियंस को अपने ईमेल न भेजें, जो आप नहीं जानते या समझते हैं।
2. मनोरम सुर्खियां ( Captivating headlines )
कोई भी ग्राहक ऐसा ईमेल नहीं खोलना चाहेगा जो उनसे अपील करता न हो। अपने ईमेल के लिए असरदार सुर्खियों में शामिल इस तरह के एक प्राथमिकता है । आपकी हेडलाइन में ऐसी सामग्री होनी चाहिए जो नई जानकारी प्रदान करती हो, शीर्ष बिंदुओं को हाइलाइट करे, ध्यान आकर्षित करे और यहां तक कि विशिष्ट समाधानों का वादा भी करे।
अपनी सुर्खियों में नंबर, तिथियां या कोड शामिल करने से बचें. ऐसी सामग्री आसानी से उम्मीद के मुताबिक है, और ईमेल खोलने के लिए अपने लक्षित दर्शकों को लुभाना मुश्किल हो सकता है।
3. ऑडियंस-ओरिएंटेड ( Audience-Oriented )
एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आपको एक बाजार के रूप में पता होना चाहिए कि अभियान हमेशा आपके बारे में नहीं होता है। चूंकि आप अपने लक्षित दर्शकों को अच्छी तरह से जानते और समझ चुके होंगे, इसलिए आपको ऐसे ईमेल बनाने की आवश्यकता होगी जो विशेष रूप से उन्हें लक्षित किए गए हों। ग्राहक को लाभ पहुंचाने के लिए ईमेल संचार तैयार किया जाना चाहिए।
4. डेटा सेगमेंटेशन ( Data Segmentation )
यहां, जब आप लक्षित दर्शकों के व्यवहार का अध्ययन करते हैं, तो आपको अपने ईमेल को यथासंभव सेगमेंट करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, आप कुछ हफ्तों के लिए कई ईमेल भेज सकते हैं, और सबसे अधिक और कम उत्सुक प्रशंसकों को इंगित करने की कोशिश कर सकते हैं। कितने लोग हमेशा अपने ईमेल खोलते हैं? वे क्या कार्रवाई करते हैं?
शौकीन चावला प्रशंसकों को खंडित करने के बाद, उनके माध्यम से विपणन का उपयोग करने के तरीके ढूंढें। इसे खोलने वालों पर लागू किया जाना चाहिए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं करनी चाहिए। विभाजन आपको अपने अभियान को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण है।
5. कार्रवाई के लिए कॉल करें ( Call to Action )
यहां तक कि ईमेल में सभी लालच सामग्री के साथ, जब तक आप विशेष रूप से दर्शकों को कुछ करने के लिए नहीं कहते हैं, यह एक मौका बर्बाद हो सकता है । एक निर्दिष्ट लक्ष्य है, और इसके प्रति दर्शकों को निर्देशित। अपने ईमेल में कार्रवाई करने के लिए एक कॉल को एकीकृत करें ताकि लोगों को अपने लक्ष्य के प्रति निर्देशित किया जा सके।
ईमेल मार्केटिंग के जरिए ग्राहकों तक पहुंचना आसान हो सकता है। बहरहाल, जब तक आप इसे व्यावसायिकता के साथ संभाल, आप अपेक्षित परिणाम नहीं काटना हो सकता है । विपणन सिद्धांतों के उचित अवलोकन के साथ, आप लंबे समय में निवेश पर रिटर्न का आनंद लेने के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।
ईमेल मार्केटिंग के प्रकार ( Types of Email Marketing )
एंगेजमेंट ईमेल ( Engagement Emails )
आपका स्वागत है ईमेल - कंपनी के साथ साइन अप करने के बाद आपको ईमेल का रूप मिलता है।
ट्यूटोरियल और टिप्स ईमेल - ईमेल आपको कुछ चीजों को करने के तरीके पर एक कोर्स या टिप्स प्रदान करता है।
ग्राहक कहानियां ईमेल - यह आमतौर पर प्रचार के लिए होता है, आप भी उन ग्राहकों की तरह हो सकते हैं जो वे अपनी कहानियां साझा कर रहे हैं। आमतौर पर उन ग्राहकों को भुगतान किया जा रहा है।
ब्रांड स्टोरीज़ ईमेल - यह आमतौर पर व्यवसाय या ब्रांड के बारे में होता है, यह ब्रांड के लिए परिचयात्मक हो सकता है, भव्य उपलब्धियों का। आपको ब्रांड/बिजनेस के बारे में अधिक बताना ।
री-एंगेजमेंट ईमेल - अपने उन ग्राहकों को रीटार्गेट करना जो आपके ईमेल के सक्रिय या जवाब नहीं दे रहे हैं, उन्हें आपके किसी ऑफ़र के साथ कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं।
लेन-देन ईमेल ( Transactional Emails )
कार्ट परित्याग अनुस्मारक - जिन ग्राहकों ने शॉपिंग बास्केट में जोड़े गए उत्पाद को छोड़ दिया, उन्हें छूट प्रदान की।
समय-संवेदनशील प्रचार ईमेल - यह आमतौर पर किसी उत्पाद या सेवा या बिक्री पर उत्पाद या सेवाओं के सीमित प्रस्तावों पर बिक्री के अंतिम दिन होते हैं।
रसीद ईमेल - यह लेनदेन के बाद ऑनलाइन स्टोर से ऑनलाइन ऑर्डर या चालान की पुष्टि है।
बिक्री फ़ॉलो-अप ईमेल - यह किसी उत्पाद की बिक्री का अनुवर्ती कार्रवाई है या आपको डिलीवरी, शिपिंग या आपके ऑर्डर के आधार पर संबंधित उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने के लिए अपडेट है।
समीक्षा अनुरोध ईमेल - यह आपके द्वारा खरीदे गए उत्पाद की समीक्षा का अनुरोध है। Companies समीक्षाओं से प्यार करता है क्योंकि यह अन्य खरीदारों को निर्णय लेने में मदद करता है।
ईमेल मार्केटिंग कैसे करें ( How To Do Email Marketing )
मैं आपको ईमेल मार्केटिंग करने के तरीके पर स्टेप बाय गाइड दूंगा। ईमेल मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन उपलब्ध विशाल संसाधनों के बाद, गाइड की एक सूची आपको क्या करना है इसका एक विचार देगी।
अपने लक्ष्यों को स्थापित करें
अपनी ईमेल सूची बनाएं
आप जिन प्रकार के अभियान भेजना चाहते हैं, उनका चयन करें
अपना पहला अभियान बनाएं
अपने परिणामों को मापें
यह भी पढ़ें: ईमेल मार्केटिंग क्या है और यह क्यों और कैसे की जाती है
Top 14 Best Email Marketing Tools
खरोंच से एक ईमेल ड्रिप अभियान बनाना आसान नहीं है। सौभाग्य से, काम पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए दर्जनों ईमेल मार्केटिंग टूल हैं।
इस पोस्ट में, मैं आपके साथ अपने पसंदीदा ईमेल मार्केटिंग टूल साझा करूँगा।
तैयार? चलो सही में शुरू करते हैं... !
सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग टूल ( Best Email Marketing Tools )
ईमेल विपणक के उपयोग के लिए ये सबसे अच्छे ईमेल मार्केटिंग टूल हैं:
1. मेलचिम्प ( MailChimp )
MailChimp ने बहुत समय पहले ईमेल मार्केटिंग की दुनिया में अपने लिए एक नाम बनाया था, क्योंकि यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है (सीमित क्षमता में)।
यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोग करने में बहुत आसान है, इसे शुरुआती लोगों के लिए सुविधाजनक बनाता है, और इसके साथ, आप स्क्रैच से सूचियाँ बना सकते हैं, ग्राहकों को आयात कर सकते हैं, अपने ईमेल को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और उन सभी को एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैक कर सकते हैं।
आप इसका उपयोग अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए अपने CTA को अनुकूलित करने के लिए भी कर सकते हैं। और उनके पास ढ़ेरों उत्कृष्ट ईमेल न्यूज़लेटर टेम्पलेट हैं!
2. कन्वर्टकिट ( ConvertKit )
ConvertKit |
एक ईमेल न्यूज़लेटर क्या अच्छा है यदि उसके परिणामस्वरूप अधिक क्लिक या रूपांतरण नहीं होते हैं? ConvertKit एक ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है जिसे आपके निचले स्तर के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
आप इसका उपयोग अपने ईमेल न्यूज़लेटर अभियानों को स्वचालित करने, अपने पाठकों के लिए ऑप्ट-इन फ़ॉर्म बनाने और एक डैशबोर्ड की निगरानी करने के लिए कर सकते हैं, जहाँ आप ईमेल मेट्रिक्स को ट्रैक कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
3. कॉन्स्टेंट कॉन्टैक्ट ( Constant Contact )
लगातार संपर्क आज उपलब्ध सबसे मजबूत ईमेल मार्केटिंग टूल में से एक है। इसके साथ, आपको ढेर सारे ईमेल टेम्प्लेट मिलेंगे जिनका उपयोग आप सही ईमेल न्यूज़लेटर बनाने के लिए कर सकते हैं, और विशेष सुविधाएँ जो आपके विशिष्ट उद्योग (प्रचार विचारों सहित) के लिए तैयार की गई हैं।
आपको लाइव चैट और उपयोगकर्ता-आधारित चर्चा मंचों के रूप में भी समर्थन मिलेगा, ताकि आप अपने विचारों और/या तकनीकी सहायता पर तुरंत प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकें।
4. गेटरेस्पॉन्स ( GetResponse )
GetResponse आपके सब्सक्राइबर डेटा को आयात और प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए एक आदर्श टूल है, जो कि यदि आप हज़ारों दर्शकों के साथ काम कर रहे हैं, तो यह बहुत तेज़ हो सकता है।
साथ ही, आप इसका उपयोग नए ईमेल बनाने, क्रम में भेजे जाने वाले विशिष्ट संदेशों को स्वचालित करने और अपने समग्र अभियान से संबंधित डेटा का विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं।
5. सेंडपल्स ( SendPulse )
SendPulse एक तरह का मार्केटिंग ऑटोमेशन पावरहाउस है। कोर मार्केटिंग ईमेल टूलसेट के अलावा, SendPulse एसएमएस और वेब पुश नोटिफिकेशन और मैसेंजर चैटबॉट अभियानों को स्वचालित करने में मदद करता है।
SendPulse के साथ, आप कस्टम सदस्यता प्रपत्र डिज़ाइन कर सकते हैं, ईमेल टेम्पलेट बना सकते हैं, A/B परीक्षण चला सकते हैं, अपने ग्राहकों को विभाजित कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ, यहां तक कि एक निःशुल्क योजना के साथ भी।
6. ईज़ीसेंडी ( Easysendy )
EasySendy एक हाइब्रिड ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है। यह आपको नियमित अभियान, ऑटोरेस्पोन्डर अभियान और यहां तक कि ड्रिप ईमेल अभियान बनाने और चलाने की अनुमति देता है।
अन्य ईमेल मार्केटिंग टूल की तरह, इसमें ड्रैग-एंड-ड्रॉप संपादक, ईमेल सूची प्रबंधन, विभाजन और विभिन्न प्रकार के ईमेल टेम्प्लेट हैं।
7. इन्फ्यूजनसॉफ्ट बाय कीप ( Infusionsoft by Keap )
Infusionsoft by Keap उत्पाद और ईमेल ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर है जो मार्केटिंग ऑटोमेशन में विशेषज्ञता रखता है। यह आपके सीआरएम प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत होता है ताकि आप अपनी बिक्री और मार्केटिंग रणनीतियों को पूर्ण सामंजस्य में काम कर सकें।
यदि आप दीर्घकालिक लीड पोषण अभियानों में रुचि रखते हैं, तो यह एक बढ़िया टूल है, क्योंकि यह आपके दृष्टिकोण को यथासंभव हाथों से मुक्त रखता है।
8. ओमनिसेंड ( Omnisend )
Omnisend इस सूची में अधिक मजबूत ईमेल मार्केटिंग टूल में से एक है, लेकिन यह उपयोगकर्ता-मित्रता का त्याग नहीं करता है। Omnisend ईमेल मार्केटिंग सुविधाओं का एक पूरा सूट प्रदान करता है, जिसमें ड्रैग-एंड-ड्रॉप विज़ुअल बिल्डर, ईमेल कैप्चर टूल और ईमेल और ऑटोमेशन वर्कफ़्लो दोनों के लिए बहुत सारे टेम्प्लेट शामिल हैं।
अन्य ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के विपरीत, ओमनीसेंड आपको एक ही ऑटोमेशन वर्कफ़्लो में कई चैनल जोड़ने की अनुमति देता है: ईमेल, एसएमएस, पुश नोटिफिकेशन, फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप, और बहुत कुछ।
9. एवेबर ( AWeber )
इसके बाद, AWeber है, एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म जो ईमेल मार्केटिंग प्रक्रिया के हर चरण में आपकी मदद करता है, नए ग्राहकों को आकर्षित करने और सूची बनाने से लेकर आपके वास्तविक ईमेल को तैनात करने तक।
आप इसका उपयोग Wordpress, Facebook और Shopify जैसे टूल के साथ एकीकृत करने के लिए भी कर सकते हैं, इसलिए संपर्कों को आयात करना आसान है, और यह लगातार नई सुविधाएँ जोड़ रहा है।
10. सेंडएक्स ( SendX )
सेंडएक्स ( SendX ) में ईमेल विपणक के लिए कई तरह की विशेषताएं हैं, स्क्रैच से ईमेल सूची बनाने से लेकर लैंडिंग पेज बनाने और अधिक रूपांतरण और ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए ऑप्ट-इन फॉर्म।
- ईमेल विश्लेषिकी के साथ अपनी टीम के ईमेल प्रतिक्रिया समय में 42.5% सुधार करें
- बिक्री का 35-50% पहले जवाब देने वाले विक्रेता के पास जाता है।
- एक घंटे के भीतर फॉलो करने से आपकी सफलता की संभावना 7 गुना बढ़ जाती है।
- औसत पेशेवर अपने कार्यदिवस का 73% ईमेल पर खर्च करते हैं।
इस निशुल्क आज़माएं
कुछ बिल्ट-इन ऑटोमेशन सुविधाएँ भी हैं, जिससे आप सही लोगों को सही समय पर सही संदेश भेज सकते हैं।
यह भी पढ़ें: 2022 में यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करें: समझने में आसान और सरल
11. सेन्डर ( Sender )
प्रेषक आपको ग्राहकों के साथ जल्दी और आसानी से संपर्क बनाए रखने और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अपने व्यवसाय को एक किफायती मूल्य पर विकसित करने की क्षमता देता है।
आप पेशेवर रूप से डिज़ाइन किए गए टेम्प्लेट की लाइब्रेरी से चुन सकते हैं, या कोडिंग की आवश्यकता के बिना मिनटों में अपने स्वयं के अनूठे डिज़ाइन बना सकते हैं।
12. रीचमेल ( ReachMail )
रीचमेल एक ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है जो असीमित भंडारण प्रदान करता है, और आपको साइनअप पुष्टिकरण, स्वागत संदेश, और इस सूची में कई प्लेटफार्मों की तरह, स्वचालित ड्रिप अभियान जैसी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है।
आपको खुली दरों, क्लिक थ्रू दरों और बाउंस जैसी मीट्रिक पर भी मज़बूत रिपोर्ट मिलेगी, ताकि आप लगातार सुधार कर सकें।
13. लिटमस ( Litmus )
Litmus |
लिटमस ( Litmus ) एक ऑल-इन-वन टूल है जो आपको स्क्रैच से अपने ईमेल डिजाइन और लिखने देता है, उन ईमेल को बनाने और परीक्षण करने देता है, फिर उन्हें कई सब्सक्राइबर सूचियों और सेगमेंट में वितरित करता है।
यदि आप खरोंच से अपने सभी ईमेल बनाने का मन नहीं करते हैं, तो आप लिटमस के दर्जनों पहुंच योग्य टेम्पलेट्स में से एक पर भी भरोसा कर सकते हैं।
14. एक्टिव कैंपेन ( ActiveCampaign )
अंत में, ActiveCampaign, एक ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफ़ॉर्म है। ड्रैग-एंड-ड्रॉप नियंत्रणों का उपयोग करके, आप अपने स्वचालित संदेशों को विभाजित कर सकते हैं और बेहतर व्यक्तिगत अपील के लिए वैयक्तिकरण का उपयोग कर सकते हैं।
यह प्लेटफ़ॉर्म आपकी कार्यकुशलता को बेहतर बनाने के लिए स्वचालित वर्कफ़्लोज़, ऑटोरेस्पोन्डर और अन्य टूल भी पेश करता है।
ईमेल मार्केटिंग से ज्यादा क्यों है? ( Why Email Is About More Than Marketing )
इनमें से अधिकांश ईमेल मार्केटिंग टूल मुफ्त या सस्ते हैं, और उनमें से लगभग सभी कम से कम आपको खरीदने से पहले एक निःशुल्क परीक्षण की अनुमति देते हैं। उन्हें अपने अभियान में आज़माएँ, और देखें कि आपके व्यवसाय के लिए किन सुविधाओं में सबसे अच्छी सुविधाएँ हैं।
और सुनिश्चित करें कि शीर्ष ईमेल मार्केटिंग मेट्रिक्स पर हमारी पोस्ट को याद न करें, जिसे विपणक को जानना आवश्यक है, बी 2 बी लीड जनरेशन टूल्स की यह सूची, साथ ही हमारे बिक्री ईमेल टेम्प्लेट की सूची जो आप अपने अभियान में उपयोग कर सकते हैं! यदि आप अपने संगठन के लिए ईमेल स्वचालन स्थापित करना चाहते हैं, तो स्वचालित ईमेल प्रतिक्रियाओं पर हमारी बड़ी पोस्ट की जाँच करना भी उचित है।
ये ईमेल उपकरण ईमेल मार्केटिंग या विज्ञापन अभियान की पूरी शक्ति के निर्माण और उपयोग के लिए एकदम सही हैं, जिसमें ईमेल जुड़ाव को मापना और सुधारना शामिल है। सर्वोत्तम बल्क ईमेल सेवाओं की हमारी सूची भी देखना सुनिश्चित करें।
लेकिन ईमेल आपकी कंपनी की लाभप्रदता में आपकी सोच से बड़ी भूमिका निभाता है।
साथ में, आप और आपके कर्मचारी प्रतिदिन हजारों ईमेल भेज और प्राप्त कर रहे हैं। आपकी टीम प्रतिदिन कितने ईमेल भेजती और प्राप्त करती है? वे नई लीड, संभावनाओं और ग्राहकों को कितनी तेजी से प्रतिक्रिया देते हैं? और आपके कौन से कर्मचारी अपना वजन नहीं बढ़ा रहे हैं?
ये कुछ ऐसे ही सवाल हैं जिनका जवाब ईमेल एनालिटिक्स आपकी मदद कर सकता है। आज ही नि:शुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करें, और पता करें!
0 Comments
कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।